Chairman Message

                                                                                   नव वर्ष मंगलमय हो!

मेरे प्रिय साथियो, आप सभी का वर्ष 2019 में स्वागत है। नया साल आप सबके लिये उत्साह, प्रसन्नता एवं उपलब्धियों से भरपूर हो, आपके कार्य स्थल एवं घर आंगन में वर्ष भर सर्वत्र ऊर्जामय वातावरण व्याप्त रहे, ऐसी कामना मैं आप सबके लिये करता हूँ।

साथियो, समय कभी विराम नहीं लेता। हमारा ही प्रयास रहता है कि हम जहाँ तक हो सके इसके साथ कदम से कदम मिलाकर चलते रहें। इसी क्रम में बीते वर्ष का समापन और नव वर्ष के आगमन की इस सन्धिबेला का समय हमारे लिये और भी अधिक महत्त्वपूर्ण हो जाता  है। क्योंकि इस समय हम अपनी बीते वर्ष की उपलब्धियों की समीक्षा करते हैं, जो                                                      हमारे नये वर्ष के संकल्पों का आधार बनती हैं। इन्हीं के आधार पर हम अपनी उपलब्धियों से प्रेरणा और जो कमी रह गयी                                                         उनकी पूर्ति और नये लक्ष्यों की पहचान कर उन्हें पूरा करने के दृढ़ संकल्पों के साथ नव वर्ष में प्रवेश करते हैं।

व्यवसाय विकास की दृष्टि से देखें तो वर्ष 2018 की वृद्धि दर सन्तोषजनक रही है। प्रति शाखा व्यवसाय एवं प्रति स्टाफ व्यवसाय में वृद्धि दर्ज हुई है, हालांकि हम लक्ष्यों से पीछे हैं और मार्च 2019 के लक्ष्यों की प्राप्ति के लिये हमें अथक प्रयास करने हैं। आप उन्हें पूरा करेंगे इसका मुझे दृढ़ विश्वास है। परन्तु नये साल में हमारे समक्ष जो सबसे बड़ी चुनौती है वह है अनर्जक आस्तियाँ! हमारी पूरी एसएचजीबी टीम द्वारा एनपीए वसूली में सघन प्रयास जारी हैं और इस वित्तीय वर्ष में 315.09 करोड़ एनपीए वसूली के बावजूद 1723.96 करोड़ अनर्जक आस्तियाँ हमारे सामने चुनौती बनकर खड़ी हैं। इस चुनौती से जूझने के लिये हमें वसूली के तमाम उपायों, उपकरणों को अपनाने के साथ-साथ अच्छे नये ऋण आवेदकों की जरूरतों को पूरी करते हुए अपनी ऋण आस्तियों को बढ़ाना है। अतः अपनी शाखा में किसी नये खाते को अनियमित न होने दें और पूरा ध्यान एक-एक एनपीए ऋण खाते को मानक करने पर केन्द्रित करें। नव वर्ष में हमारा प्रथम संकल्प एनपीए नामक बीमारी का जड़ से उन्मूलन करना हो, जिसे हम ‘मछली की आँख पर अर्जुन की तरह‘ सटीक निशाना साधते हुए पूरा करें।

मैं नये पदोन्नत साथियों को बधाई देता हुआ आशा करता हूँ कि आप अपना बेहतरीन अपने बैंक को देंगे। बैंक में पेन्शन सुविधा लागू होने के लिये भी मैं बधाई देता हूँ और आश्वासन देता हूँ कि भविष्य में भी आपको देय सुविधाएं बैंक नियमानुसार समय पर प्राप्त होंगी। परन्तु हमें सदैव यह भी याद रखना है कि हमारे हित हमारी संस्था की सशक्तता से जुड़े हैं। अतः संस्था के प्रति अपने दायित्वों को पूरी कुशलता एवं निष्ठा से निभाने में कोई चूक न करें।

मेरा आपको सस्नेह परामर्श है कि अपने मनोबल को सदैव ऊँचा रखें। आप संस्था में चाहे किसी भी पद पर हों आपका योगदान बहुत महत्त्वपूर्ण है। संस्था के लिये प्रत्येक यूनिट मायने रखती है। यदि एक भी सदस्य अपने कार्य को ठीक से नहीं करता तो इसका विपरीत प्रभाव शाखा पर और फिर पूरे बैंक पर पड़ता है। इसी प्रकार जब कोई व्यक्ति बढ़-चढ़कर अपने दायित्व निभाता है तो इसका सकारात्मक प्रभाव भी पूरे बैंक पर पड़ता है। आप अपनी भूमिका को उल्लेखनीय करें, आपके प्रयासांे को पहचान देना हमारी प्राथमिकता रहेगी।

साथियो, मैं आपसे यही कहना चाहूंगा कि मैं अपनी जुझारू टीम के साथ पूरी ऊर्जा एवं उल्लास से नये वर्ष में प्रवेश करना चाहता हूँ। निराशाओं को अपने दिल-दिमाग से निकालकर आओ प्रगति के सद्संकल्पों के साथ नये साल का स्वागत करते हुए वर्ष 2019 को जिन्दगी का एक बेहतरीन वर्ष बनाने के लिये आज से ही कमर कस लें।

‘हम होंगे कामयाब‘ की हार्दिक शुभकमनाओं के साथ!

 

                                                                                                                                                                                           आपका शुभाकांक्षी,

                                                                                                                                                                                           अरूण कुमार नन्दा

                                                                                 ‘सर्व सम्मान - सर्व उत्थान’

 

Copyright@2013. All rights Reserved.