Chairman Message

                             नववर्ष मंगलमय हो!

दिनांक: 01.01.2021

SHGB टीम के मेरे प्रिय साथियो,

 

समस्त सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक परिवार एवं समस्त देशवासियों को नववर्ष 2021 की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। वर्ष भर ऊर्जा, उल्लास और उमंग का वातावरण आप सबके मन, घर व कार्यालय में व्याप्त रहे, यही मंगलकामना करता हूँ।

नए वर्ष की शुरुआत में हम बीते वर्ष के कार्य निष्पादन का विश्लेषण करते हैं तो आ रहे वर्ष के लिए नई उपलब्धियां

प्राप्त करने की योजनाएं बनाते हैं,सपने देखते हैं, संकल्प लेते हैं और अपनी प्राथमिकताएं तय करते हैं।

साथियो, दिसम्बर 2020 के आंकड़ों का विश्लेषण करें तो हमारी जमाराशियाँ रुपये 17323.42 करोड़, ऋण राशियाँ रुपये 10002.09 करोड़ व कुल व्यवसाय रुपये 27325.51 के साथ संतोषजनक स्थिति में है। जमा राशियों में अच्छी वृद्धि दर्ज की गई है, परन्तु ऋण राशियों में अभी तक PCD बनी हुई है

            अब हमें जिन बिंदुओं पर फोकस करना है वे हैं नये बचत खाते खोलना, प्राइम डिपाजिट बढ़ाना, ऋण वितरण और ऋण वितरण में विविधता व रिटेल ऋणों पर अधिक ध्यान देना, NPA में वसूली और वसूली में OTS योजना के द्वारा पुराने खातों का निपटान करना तथा नए खातों को NPA होने से रोकने पर बल देना है। हमें write off खातों में वसूली पर भी जोर देना है क्योंकि इन ऋण खातों में वसूली हमारी लाभप्रदत्ता पर सकारात्मक प्रभाव डालती है।

इस वर्ष हमने NPA में 283.71 करोड़ की अच्छी वसूली की है जिसके लिए मैं अपने सारे फील्ड स्टाफ को बधाई देता हूँ। हमें आगामी तीन महीनों में NPA  वसूली अभियान को और अधिक तेजी और आक्रामक ढंग से चलाना होगा तभी हम अपेक्षित परिणाम प्राप्त कर सकेंगे सम्भावित NPA खातों में भी वसूली प्रयासों को तेज कर अनियमित हुए खातों को नियमित करें। आशा अनुरूप NPA reduction से ही हम सुदृढ स्थिति में होंगे। 

साथियो, हमें प्रत्येक पात्र व्यक्ति को वित्तीय समाविष्ट करते हुए उसका बचत खाता खोलकर उसे PMSBY, PMJJBY, APY, ATM card उपयोग, फसल बीमा आदि स्कीमों से जोड़ना है। किसानों को नवोन्मेषी खेती अपनाने को प्रेरित करना है जिससे ग्रामीण उत्थान की अवधारणा को सुदृढ आधार मिल सके।

नए वर्ष में हमारा लक्ष्य श्रेष्ठ ग्राहक सेवा के द्वारा अपनी संस्था के विस्तार को और अधिक व्यापक बना जन-जन के हृदय में प्रतिष्ठापित करना है। हम अपनी पूरी निष्ठा से अपने दायित्वों की पूर्ति करते हुए समग्र विकास के वाहक बनें, यही मेरे सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के प्रत्येक सदस्य की प्राथमिकता हो। गीता के कर्मयोग को जीवन में उतारकर चलें, सभी फलें-फूलें, लोगों के हृदयों पर अपनी अमिट छाप छोड़ें और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति कर स्वयं को और अपनी संस्था को उपलब्धियों के नए शिखर प्रदान करें, यही मेरी कामना है।

पुनः सफलता की शुभकामनाओं के साथ,

 

आपका शुभाकांक्षी,

 

प्रणय कुमार मोहंती

कोरोना से बचाव के लिये सावधानी रखें - SHGB Cares For You’

 

Copyright@2013. All rights Reserved.