Chairman Message

                                                      दिनांक: 09.04.2021

मेरी SHGB टीम के मेरे प्रिय साथियो,

 

वित्त वर्ष 2020-21 में कोविड-19 के प्रभाव के बावजूद व्यावसायिक आंकड़ों में संतोषजनक वृद्धि के लिए मैं आप सभी को बधाई प्रेषित करता हूँ और नए वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देता हुआ कामना करता हूँ कि सभी स्वस्थ, प्रसन्नचित्त रहते हुए अपने लक्ष्यों की प्राप्ति कर उपलब्धियों का एक नया अध्याय रचने में सफल हों।  

यदि आंकड़ों की दृष्टि से देखें तो इस वर्ष हम मुख्य मानदण्डों में लक्ष्यों से पीछे रह गए। परन्तु हमारी प्रगति संतोषजनक रही और कुछ पैरामीटर्स में तो हमने रिमार्केबल उपलब्धियां भी हासिल की। 31 मार्च 2021 के आंकड़ों (Unaudited) के अनुसार जमाराशियों में हम गत वर्ष की अपेक्षा 9.04% वृद्धि के साथ रुपये 17652.36 करोड़, ऋण राशियों में 5.43% वृद्धि  के साथ रुपये 10695.10 करोड़ और  कुल व्यवसाय में 7.11% वृद्धि के साथ  रुपये 28347.46 करोड़ के व्यवसाय पर हैं। यद्यपि ये आँकड़े हमें चुनौती दे रहे हैं कि हमें इस वर्ष और अधिक कमर कसनी होगी। परन्तु आपको यह जानकर अतीव प्रसन्नता होगी कि  CASA में इस वर्ष हम कुल जमाओं के 56.17% के साथ पिछले कई वर्षों के सर्वोच्च स्तर पर हैं। NPA में रुपये 435.15 करोड़ की रिकॉर्ड वसूली के लिए मैं अपनी पूरी टीम का हार्दिक अभिनंदन करता हुआ अपने फील्ड के अंतिम योद्धा तक बधाई भेजता हूँ जिनके गहन और सुनियोजित प्रयासों से यह बेहतर कार्यनिष्पादन सम्भव हुआ। 

इसके अतिरिक्त तृतीय पार्टी उत्पादों के विपणन में आपने बहुत ही अच्छा कार्य किया है जिसके लिए आप सब प्रशंसा के पात्र हैं। वित्तीय समावेशन के मानदण्डों में हमारा कार्यनिष्पादन अच्छा रहा है। वित्तीय साक्षर और वित्तीय समाविष्ट करना एक सतत प्रक्रिया है जिससे हमारे वंचित वर्ग व होनहार युवा बैंकिंग गतिविधियों से जुड़कर उनका पूरा लाभ अपने आर्थिक विकास के लिए ले पाने में सक्षम होते हैं। अतः इस दिशा में निरन्तर गतिशील रहना आवश्यक है। 

आपको सहर्ष सूचित करना चाहूँगा कि स्टाफ की चिर-प्रतीक्षित  'नकदी रहित चिकित्सा सुविधा' पॉलिसी बैंक में दिनांक 1 अपैल 2021 से लागू हो गयी है। दिनांक 13 अप्रैल 2021 से हमारे नए व सभी पुनर्गठित क्षेत्रीय कार्यालय विधिवत रूप से कार्य करना शुरू कर देंगे। इस माह के अंत तक पदोन्नति प्रक्रिया और स्थानांतरण का कार्य पूरा हो जाएगा। 11वें वेतमान समझौते के अनुसार नए वेतनमान देने की पूरी तैयारी है और जैसे ही नियामक एजेंसियों से आदेश आएगा बकाया का भुगतान भी कर दिया जाएगा।  चालू वित्त वर्ष के लिए बजट आवंटन  का कार्य आज पूरा हो जाएगा। बजट आवंटन का आधार केवल प्रतिशत नहीं बल्कि शाखा क्षेत्र में उपलब्ध संभावनाओं पर भी निर्भर रहेगा। आपने ध्यान रखना है कि KCC नवीनीकरण, NPA वसूली, नये ऋण वितरण, नए खाते खोलने, तृतीय पार्टी उत्पाद विपणन जैसे दैनिक कार्यों में किसी प्रकार का व्यवधान न आये।  

साथियो, सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक पंजाब नेशनल बैंक द्वारा प्रायोजित क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में अग्रणी बैंक होता था। इस वर्ष हमें अपने बैंक को उसी सर्वोच्च स्थान पर लेकर आने की प्रतिबद्धता के साथ कार्य करते हुए वह स्थान पुनः प्राप्त करना है। मुझे आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि मेरी जुझारू टीम यह लक्ष्य प्राप्त करने में अवश्य सफल होगी।  हमारे भीतर निहित अनन्त ऊर्जा को हमारे बड़े लक्ष्य ही सामने लाते हैं। सकारात्मक सोच के साथ, संकल्पों की प्राप्ति के लिए, पूरी लगन से किये गए प्रयास सदैव सफल होकर हमें निरन्तर आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। आइये! पूरी टीम के साथ आज से ही अपने लक्ष्यों के लिए रणनीति बनाकर आगे कदम बढ़ाएं और NPA एवं अनियमित खातों में वसूली, गुणवत्तापरक ऋण आवंटन जैसे मानदण्डों पर विशेष फोकस करते हुए प्रत्येक पैरामीटर्स के निर्धारित लक्ष्यों पर पूरा ध्यान केंद्रित करें। 

  साथियो, श्रेष्ठ सेवा का कोई विकल्प नहीं होता। आपका ग्राहक आपका सबसे बड़ा ब्रांड एम्बेसडर है। अतः ग्राहक को मान-सम्मान के साथ अटेंड करते हुए उसके कार्य को समय पर पूरा करें। इससे उसके मन में आपकी और बैंक की ऐसी इमेज बनेगी कि वह हर पल आपको सहयोग देने के लिए स्वयं ही तत्पर मिलेगा जिससे आपको फील्ड के कार्य में और लक्ष्य प्राप्ति में अपेक्षा से कहीं अधिक उपलब्धियाँ हासिल होंगी। 

            'सर्व सम्मान-सर्व उत्थान' की अवधारणा के साथ आर्थिक विकास की धारा हर वंचित को समाविष्ट करती हुई आगे बढ़े, इसी संकल्प की पूर्णता की कामना के साथ समस्त बैंक परिवार को         13 अप्रैल से शुरू होने जा रहे विक्रमी संवत्सर 2078 की हार्दिक शुभकामनाएं।

 

आपका शुभाकांक्षी,

 

प्रणय कुमार मोहंती

अध्यक्ष

'कोरोना से बचाव हेतु सावधानी रखें'

SHGB -Cares for You

Copyright@2013. All rights Reserved.